डायबिटीज रोगियों के लिए क्यों और कैसे फायदेमंद है करेले का जूस

डायबिटीज रोगियों के लिए क्यों और कैसे फायदेमंद है करेले का जूस

सेहतराग टीम

आज के समय में पैसे कमाने के चक्कर में लोग बहुत व्यस्थ रहने लग रहे हैं। इसी का नतीजा है कि लोगों की जीवनशैली काफी बदल गई है। इसी कारण अधिकतर लोग डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं। यह ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे घातक हो जाती है। अगर समय पर ध्यान ना दिया जाए तो ये जानलेवा भी हो जाती है। वहीं अगर ये बीमारी एक बार किसी को पकड़ ले तो वो जीवन भर नहीं छोड़ती। इस बीमारी का सबसे बुरा असर यह पड़ता है कि इसकी वजह से शरीर कई और बीमारियों की चपेट में आ जाता है।

पढ़ें-  सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

मधुमेह के मरीजों के लिए इस बीमारी से लड़ना काफी मुश्किल हो जाता है। इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को एक निश्चित डाइट और वर्कआउट करने की ज़रूरत होती है। मरीज़ अगर इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो मोटापा और स्ट्रोक इसके दुष्परिणाम के तौर पर देखने को मिलते हैं। कई मामलों में इसकी वजह से असमय मौत होना भी पाया गया है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज़ के मरीजों के लिए करेले का जूस किसी अमृत से कम नहीं होता है।

बेहद फायदेमंद है करेला (Karele Ka Juice for Diabetes in Hindi):

करेला कड़वा जरूर होता है, मगर इसके फायदे कई हैं। करेले की सब्ज़ी या जूस हर कोई पसंद नहीं करता। बच्चे तो करेले के नाम से ही दूर भागते हैं। डायबिटीज़ के मरीज़ अगर नियमित रूप से करेले का जूस पीते हैं, तो वह इस बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। करेले का जूस प्राकृतिक तरीके से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है। यह शरीर में इंसुलिन को एक्टिव करता है और ऐसा होने पर शरीर में मौजूद शुगर पर्याप्त रूप से प्रयोग होती है और यह फैट में तब्दील नहीं होती है।

करेले में हैं एंटी डायबिटीज़ प्रोपर्टीज़ (Karela Contains Compound Polypeptide-P or P-insulin in Hindi):

करेले में एंटी डायबिटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसमें मौजूद चरनटीन से ब्लड ग्लूकोज़ कम होता है। करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन भी पाया जाता है, जो प्राकृतिक तरीके से डायबिटीज़ को कंट्रोल करता है। 

ऐसे बनाएं करेले का जूस (How to Made Karela Juice in Hindi):

करेले का जूस बनाने के लिए आप ताज़े करेलों को छील लें। इसके बाद उसे छोटा-छोटा काट लें। इसके बीज अलग करके आधे घंटे तक पानी में रख दें। इसके बाद करेले को जूसर में डालें, साथ ही इसमें थोड़ा नींबू निचोड़ दें और आधा चम्मच नमक डाल दें। करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए आप जूस में थोड़ा शहद डाल सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने वालों को खुद शरीर में इसके फायदे नज़र आते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

Type-2 Diabetes: ये एक सप्लीमेंट इंसुलिन में ला सकता है सुधार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।